मनोवैज्ञानिक परामर्श विफल होने के बाद वित्तीय रूप से बर्बाद हो गए

एक मनोवैज्ञानिक के रूप में, निहाल कुचुक ने पिछले 16 वर्षों में ग्राहकों को तनाव से उबरने में मदद की है, लेकिन अब गोल्ड कोस्ट व्यवसायी भारी दबाव में है।


मनोवैज्ञानिक परामर्श विफल होने के बाद वित्तीय रूप से बर्बाद हो गए
मनोवैज्ञानिक परामर्श विफल होने के बाद वित्तीय रूप से बर्बाद हो गए


अब उसे एक असफल व्यावसायिक उद्यम के परिणामस्वरूप अपनी संपत्ति खोने का खतरा है।

तीन साल पहले, सुश्री कुचुक ने जीवन संकल्प नामक एक मनोविज्ञान मताधिकार में शामिल होने के लिए $ 260,000 से अधिक का उधार लिया था।

ऋण के लिए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए, उसे सुरक्षा के रूप में अपने परिवार के घर को रोकना पड़ा - एक निर्णय जिसे वह "अपने आप को बहुत बुरा" मानती है।

"मैंने जीवन संकल्प से एक भी डॉलर नहीं लिया है - शून्य," सुश्री कुचुक ने कहा।

नतीजतन, वह दो वर्षों के लिए ऋण चुकौती करने में असमर्थ रही है और हाल ही में ऋणदाता द्वारा ऋण वसूली की कार्रवाई की धमकी दी गई है।

एक मनोविज्ञान मताधिकार
फ्रैंचाइज़ीज़ और डोमिनोज़ के बारे में सोचें, 7-इलेवन और फास्ट फूड तुरंत दिमाग में बस सकते हैं - लेकिन शायद मनोविज्ञान क्लीनिक नहीं।

पिछले एक दशक में, ऑस्ट्रेलिया भर में दर्जनों मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों ने उच्च उम्मीदों के साथ जीवन संकल्पों पर हस्ताक्षर किए।


हालांकि, एबीसी ने 31 असंतुष्ट मनोवैज्ञानिकों से बात की है, जो या तो गुमराह होने का दावा करते हैं, या व्यवसाय को आर्थिक रूप से बदतर होने के लिए छोड़ दिया है।

केवल दो मनोवैज्ञानिकों ने कहा कि एबीसी ने अपने अनुभव को "अच्छा" बताया, यह कहते हुए कि उन्होंने व्यवस्था में प्रवेश करने की तुलना में बेहतर वित्तीय आकार में मताधिकार छोड़ दिया।

मेलबोर्न की दो महिलाओं, मैरी मैगलोट्टी और जोडी ब्रेंटन ने 2001 में लाइफ रेजोल्यूशन की स्थापना की। सुश्री मैगलोट्टी ऑस्ट्रेलियाई साइकोलॉजिकल सोसायटी की एक उच्च पदस्थ कार्यकारी थीं और सुश्री ब्रेंटन की मार्केटिंग और विज्ञापन में पृष्ठभूमि है।

इस जोड़ी ने भावी फ्रेंचाइजी को एक सपना बेच दिया: "तनाव के बिना सफलता"।

सभी विपणन, विज्ञापन, ग्राहक रेफरल और बुकिंग हेड ऑफिस द्वारा नियंत्रित किए जाएंगे। चिकित्सकों को केवल वही करना होता है जो वे सबसे अच्छा करते हैं, और कैश रोल को देखते हैं।

लेकिन सपना जल्दी सुलझ गया। कई मनोवैज्ञानिक जिन्होंने खरीदने के लिए बहुत अधिक उधार लिया था, वे अपने कर्ज को चुकाने के लिए पर्याप्त कमाई नहीं कर पा रहे थे।

वे दावा करते हैं कि हेड कंपनी ने अत्यधिक शुल्क लिया, ग्राहकों को पर्याप्त संख्या में पहुंचाने में विफल रही, और उन्होंने उन ग्राहकों के लिए फ्रेंचाइजी का भुगतान करने में गड़बड़ी की, जिनकी उन्होंने काउंसलिंग की थी।

वे कहते हैं कि उनका अनुभव जीवन संकल्प वेबसाइट पर दिखाई देने वाले बोल्ड वादों के साथ था - "100 प्रतिशत सफलता दर", "गारंटीकृत" पहले वर्ष के दौरान $ 120,000 की न्यूनतम आय, "व्यापक" समर्थन और "चल रहे नए ग्राहक" सहित। "- कि उन्हें लालच दिया।

सुश्री कुचुक के मामले में, उन्होंने एक मास्टर फ्रैंचाइज़र या "क्षेत्र प्रतिनिधि" होने के लिए हस्ताक्षर किए, जिससे उन्हें अन्य मनोवैज्ञानिकों के लिए अधिक से अधिक फ्रेंचाइजी बेचने की आवश्यकता थी। प्रत्येक नई भर्ती के लिए, वह $ 55,000 कमाएगी।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने "क्षेत्र प्रतिनिधि" के रूप में क्यों हस्ताक्षर किया, उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए था क्योंकि सुश्री मैगलॉटी ने वादा किया था कि वह "निश्चित रूप से" बहुत कम समय के भीतर "भारी ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त" बना रही हैं।

सुश्री कुचुक के अनुबंध में, कंपनी ने यह भी गारंटी दी कि यदि वह अपने पहले वर्ष में अन्य मनोवैज्ञानिकों को $ 110,000 की कुल कीमत के दो लाइफ रिज़ॉल्यूशन फ्रैंचाइज़ी बेचने में विफल रही, तो उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा।

मनोविज्ञान फ्रैंचाइज़ी - LRA और लाइफ रिज़ॉल्यूशन Pty Ltd (LR) के पीछे की कंपनियां अक्टूबर की शुरुआत में, परिसमापन में चली गईं।

उनके बीच, वे ऑस्ट्रेलियाई कराधान कार्यालय (ATO), कई प्रमुख बैंकों और मनोवैज्ञानिकों की एक लंबी सूची के लिए $ 2.2 मिलियन से अधिक का भुगतान करते हैं।

सबसे बड़े लेनदारों में मैरी मैगलोटी ट्रस्ट ($ 1.17 मी), एटीओ (280,000 डॉलर) और मेलबोर्न स्थित पीपल साइकोलॉजी ($ 191,000) हैं।

सुश्री मैगलोट्टी ने अपने वॉयसमेल में जो "अलग-अलग इकाई" का उल्लेख किया है, उसे हेल्प टू पीटीटी लिमिटेड (एचटीएच) कहा जाता है - 30 अगस्त को कई हफ्ते पहले, उसके बिजनेस पार्टनर सुश्री ब्रेंटन द्वारा बनाई गई कई कंपनियों में से एक।

10 सितंबर को, ध्वनि मेल से लगभग एक महीने पहले, सुश्री ब्रेंटन ने अपनी नई कंपनी को कार्यालय उपकरण, फर्नीचर और एक वोल्वो XC60 वाहन की तरह $ 125,000 मूल्य की LR और LRA की संपत्ति बेची।

बदले में, नई कंपनी ने $ 300,000 का ऋण लिया। लेकिन यह केवल उन सुरक्षित ऋण पर लिया गया जो बैंकों पर बकाया था।

असुरक्षित ऋण, जिसकी क़ीमत $ 2 मिलियन थी और जिसमें मनोवैज्ञानिकों का बकाया पैसा शामिल था, पुरानी कंपनी, LRA के साथ छोड़ दिया गया था, जिसे बाद में परिसमापन में डाल दिया गया था।

Ms Brenton ने अगस्त के अंत में Good to Listen Pty Ltd (GTL) नामक एक कंपनी भी बनाई।

परिसमापन की ओर अग्रसर हफ्तों में, उसने लाइफ रिज़ॉल्यूशन की सबसे मूल्यवान संपत्ति को जीटीएल को हस्तांतरित कर दिया - सभी मनोवैज्ञानिक फ्रेंचाइजी के साथ इसके फ्रैंचाइज़ी समझौते।

नई कंपनियां (HTH और GTL) अब लाइफ रेजोल्यूशन फ्रैंचाइज़ी का कारोबार करती हैं।

सुश्री मैगलोटी ने जीवन के प्रस्तावों के निदेशक के रूप में इस्तीफा देने से ठीक एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया, लेकिन अभी भी नई कंपनियों के लिए मनोवैज्ञानिकों की भर्ती में सक्रिय भूमिका निभाती हैं।

'नो सीक्रेट' कंपनी संघर्ष कर रही थी
जीवन संकल्प 'पूर्व महाप्रबंधक एलिस्टेयर वे अपने पूर्व-नियोक्ता के आचरण के बारे में अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।

"यह कोई रहस्य नहीं था कि व्यवसाय अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा था," उन्होंने कहा।

"व्यक्तिगत रूप से, मुझे नहीं लगता कि किसी भी व्यवसाय को उस पैसे को डंप करने में सक्षम होना चाहिए, एक नए शेल में सीधे स्लाइड करना चाहिए, और जारी रखना चाहिए जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ है या एक 'सामान्य' पुनर्गठन की आड़ में इसे छिपाने के लिए।"

2016–2017 में फ्रैंचाइज़ी का प्रबंधन करने वाले श्री वे ने कहा कि उन्होंने कंपनी को छोड़ दिया क्योंकि वह इसके "अराजक" वातावरण से दुखी थे, "आग से आग की ओर दौड़ना"।

लाइफ रिज़ॉल्यूशन ने फ्रैंचाइज़ी साइन-अप फीस से अपनी आय अर्जित की - मास्टर फ्रेंचाइज़र के लिए $ 260,000, और फ्रेंचाइजी के लिए $ 55,000।

इसने प्रत्येक काउंसलिंग सत्र से 17 प्रतिशत कमीशन और "विपणन प्रयास" के हर पांच घंटे के लिए $ 357.50 का शुल्क लिया।

समूह ने आकर्षक कर्मचारी सहायता कार्यक्रमों को लक्षित किया; देश भर में कुछ सबसे बड़े नियोक्ताओं को प्रदान की गई स्टाफ परामर्श सेवाएं।

फ्रेंचाइजी अनिवार्य रूप से उप-ठेकेदार थे, प्रति परामर्श सत्र $ 88 कमाते थे, जिसके लिए उन्होंने हेड कंपनी, लाइफ रिज़ॉल्यूशन का बिल दिया था।

अपने परिसमापन में अग्रणी महीनों में, अपनी वित्तीय स्थिति बिगड़ने के साथ, जीवन संकल्प ग्राहकों से नकदी एकत्र कर रहा था, लेकिन मनोवैज्ञानिकों को इसे पारित नहीं कर रहा था।

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, एक पूर्व-फ्रेंचाइजी, मनोवैज्ञानिक हेइडी स्मिथ पर $ 10,000 का बकाया था, जो कहती है कि वह छह महीने में 110 घंटे से अधिक परामर्श कार्य से संबंधित है।

अदालत में भाग लेने में असफल रहने के बाद, स्मिथ ने जीवन प्रस्तावों पर मुकदमा दायर किया और एक डिफ़ॉल्ट निर्णय में पूर्ण पुनर्भुगतान से सम्मानित किया गया।

'भ्रामक या भ्रामक'
सुश्री कुचुक एकमात्र मास्टर फ्रेंचाइज़र नहीं हैं जो अपनी गंभीर वित्तीय स्थिति के लिए लाइफ रिज़ॉल्यूशन को दोष देती हैं।

मनोविज्ञानी फ्रैंचाइज़ी में निवेश करने के लिए 70,000 डॉलर उधार लेने और सुरक्षा के रूप में अपनी क्वीनबेयन संपत्ति का उपयोग करने के बाद, मनोवैज्ञानिक, जून स्टॉटन, 70, को अपने घर को खोने का भी खतरा है।

वह व्यवसाय ऋण चुकाने में भी असमर्थ रही है, और वर्तमान में अपने ऋणदाता द्वारा दर्ज ऋण वसूली दावे का बचाव कर रही है।

सुश्री स्टैनटन एनएसडब्ल्यू के सुप्रीम कोर्ट में सुश्री मैगलोटी और एलआरए पर मुकदमा भी कर रही हैं, "भ्रामक या भ्रामक आचरण" के लिए।

वह दावा के अपने बयान में तर्क देती है कि सुश्री मैगलोटी के झूठे दावों के परिणामस्वरूप उन्हें मताधिकार में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया था।

यह कथित तौर पर सुश्री मैगलोटी के दावों में से एक था: "आप आसानी से एक साल में [330,000 डॉलर] में छह व्यावसायिक सहयोगियों [फ्रेंचाइजी] की भर्ती कर सकेंगे, और इसलिए दो वर्षों में प्रस्तावित ऋण का भुगतान करने में सक्षम होंगे।"

सुश्री स्टैटन के अनुसार, सुश्री मैगलॉटी के कथित वादों में से एक यह भी था कि दक्षिण-पूर्वी एनएसडब्ल्यू में कई मनोवैज्ञानिक पहले से ही "स्टैटन" द्वारा साइन किए जाने के बारे में संपर्क करने के लिए "प्रतीक्षा" कर रहे थे।

सुश्री मैगलोटी और एलआरए ने उन सभी आरोपों से इनकार करते हुए एक बचाव दायर किया है, जिसमें यह तर्क दिया गया है कि सुश्री स्टॉन्टन की वित्तीय समस्याएं उनकी "निष्क्रियता" और सुश्री मैगलॉटी से "सहायता लेने" में विफलता का परिणाम थीं।

वे यह भी दावा करते हैं कि मनोवैज्ञानिक की विफलता उसके "विचलित" होने और "प्रभावित" होने के कारण "विभिन्न व्यक्तिगत और कानूनी मामलों" से हुई थी।

इसके अलावा, सुश्री ब्रेंटन और सुश्री मैगलोटी ने एबीसी को एक बयान में कहा: "यह केवल असत्य है कि लोगों को गुमराह किया गया या धोखा दिया गया। आय के किसी भी स्तर की गारंटी नहीं थी।"

हालाँकि, जीवन संकल्प वेबसाइट एक अलग कहानी बताती है। आय गारंटी नामक एक खंड फ्रेंचाइजी का वादा करता है जो वे अपने पहले 12 महीनों में कम से कम $ 85,000 कमाएंगे।

यह एक दशक पहले गारंटी देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 120,000 डॉलर की न्यूनतम आय से महत्वपूर्ण गिरावट है।

"इसी तरह, कोई भी वादा कभी नहीं किया गया था [ग्राहकों की संख्या [मनोवैज्ञानिक] प्राप्त करेंगे," सह-संस्थापक ने कहा।

'दिवालिया होने पर कारोबार कर सकते हैं'
सुश्री ब्रेंटन और पुरानी जीवन संकल्प कंपनियों (एलआर और एलआरए) ने अपने परिसमापक के अनुसार कानून को तोड़ा हो सकता है।

कोर्टनी जोन्स एंड एसोसिएट्स के परिसमापक मैथ्यू गोलेंट ने एलआर लेनदारों को अपनी रिपोर्ट में लिखा, "मेरा प्रारंभिक विचार है कि कंपनी ने दिवालिया होने पर कारोबार किया होगा।"

एबीसी ने श्री गोलेंट के साथ पुष्टि की है कि यह उनकी अंतिम स्थिति थी, और एलआर 30 जून, 2017 से "नकारात्मक शुद्ध संपत्ति की स्थिति" में था।

इस बीच, अन्य लिक्विडेटर, मैकेय गुडविन के डोमिनिक कैलब्रेटा ने एलआरए लेनदारों को लिखा: "[निगमों] अधिनियम के दिवालिया ट्रेडिंग प्रावधानों के उल्लंघन के लिए निदेशक के खिलाफ एक दावा उपलब्ध हो सकता है।"

यदि वे मौजूदा ऋण का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो कानून के तहत, निदेशक अतिरिक्त देनदारियों को नहीं ले सकते।

लेकिन अदालतों के माध्यम से इस मामले को शुद्ध करने की लागत (शुरुआत करने के लिए $ 20,000 तक), श्री गोलेंट का मानना है कि एक मामला इसके लायक नहीं होगा।

उन्होंने कहा, "मैं अफसोस के साथ कहता हूं कि किसी भी वर्ग को लेनदार को भुगतान नहीं किया जाएगा, रिकवरी कार्रवाई करने के लिए धन की कमी को देखते हुए," उन्होंने कहा।

लाइफ रिज़ॉल्यूशन के सह-संस्थापकों ने एक बयान में कहा: "परिसमापन लोगों को जलाने का एक जानबूझकर प्रयास नहीं था, बल्कि फ्रेंचाइजी की रक्षा के लिए एक पुनर्गठन था, जिन्होंने तब अपने मताधिकार समझौतों का उल्लंघन करने के लिए चुना था और हमारे साथ रहने के लिए नहीं।"

0 Comments: