शहर गर्म हो रहे हैं, लेकिन हम उन्हें ठंडा रखने के लिए उन्हें फिर से डिज़ाइन कर सकते हैं

जैसे ही अत्यधिक गर्मी के दिन अधिक सामान्य होते हैं, ऐसे कुछ सरल उपाय हैं जो दुनिया भर के शहरों में लोगों को थोड़ा अधिक आरामदायक रखने के लिए लागू कर रहे हैं।

शहर गर्म हो रहे हैं, लेकिन हम उन्हें ठंडा रखने के लिए उन्हें फिर से डिज़ाइन कर सकते हैं
शहर गर्म हो रहे हैं, लेकिन हम उन्हें ठंडा रखने के लिए उन्हें फिर से डिज़ाइन कर सकते हैं


यदि आप लॉस एंजिल्स के इको पार्क पड़ोस के किनारे पर एक सड़क के नीचे बाइक चलाते हैं, तो आपको एक ब्लॉक पर फुटपाथ में अचानक बदलाव दिखाई देगा, जहां काले डामर सफेद में बदल जाते हैं। एक साल पहले, शहर ने सड़क को एक विशेष कोटिंग के साथ कवर किया था - रंग में प्रकाश, इसलिए यह सूर्य को प्रतिबिंबित करता है - एलए को ठंडा करने में मदद करने की योजना के हिस्से के रूप में दुनिया गर्म हो रही है।

अधिकांश शहरों की तरह, एलए अधिक लगातार और अत्यधिक गर्मी की लहरों का सामना कर रहा है। देश भर में बढ़ती गर्मी का मानचित्रण करने वाले एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अगर ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन उनके मौजूदा रास्ते पर जारी रहा, तो अमेरिका भर में एक साल में औसतन 100 डिग्री से अधिक गर्मी महसूस करने वाले लोगों की संख्या सदी के मध्य तक दोगुनी हो जाएगी। । कुछ शहरों में यह सबसे बुरा होगा: मियामी में, सदी के अंत तक, हर साल 153 दिन उस गर्म महसूस कर सकते थे। वैश्विक स्तर पर, जो शहर अतीत में अपेक्षाकृत शांत थे, वे इमारतों से जूझने लगे हैं जो गर्मी के लिए नहीं बने थे (जैसे बर्लिन, जहां जून में औसत उच्च 72 डिग्री है, लेकिन पिछले महीने एक दिन 101 डिग्री तक चढ़ गया, सबसे गर्म जून ग्रह के लिए रिकॉर्ड पर)। शहर भी शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव से पीड़ित हैं: गर्म तापमान फुटपाथ के रूप में और भी गर्म हो जाते हैं और इमारतें सूरज से विकिरण को छोड़ती हैं और निकलती हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जो शहरों में अत्यधिक गर्मी के लिए तैयार कर सकते हैं, बुनियादी ढांचे में बदलाव से - जैसे कि सौर और बैटरी "माइक्रोग्रिड" जो शीतलन केंद्रों पर एयर कंडीशनिंग रख सकते हैं यदि गर्मी ग्रिड को नीचे ले जाती है - भू-तापीय ऊर्जा की तरह अलग-अलग शीतलन प्रौद्योगिकी के लिए पाली में । लेकिन तीन समाधान विशेष रूप से सरल और विशेष रूप से सहायक दोनों हैं। लॉस एंजिल्स क्लीनटेक इनक्यूबेटर के अध्यक्ष और सीईओ मैट पीटरसन और ला सिटी के लिए पूर्व मुख्य स्थिरता अधिकारी कहते हैं, "हमें ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की आवश्यकता है" यह सबसे चरम को कम करने के लिए दीर्घकालिक लाभ के लिए नौकरी नंबर एक है। होने से गर्मी। लेकिन अब जब अत्यधिक गर्मी यहाँ है, तो हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम ठंडी गलियों, ठंडी छतों और मजबूत शहरी पेड़ की छतरी के माध्यम से अत्यधिक शहरी गर्मी के नए सामान्य को कम करने के लिए रणनीति बनाए। "

ट्रेनों के साथ कवरिंग और इमारतें बनाना

मेलबर्न जैसे शहर अपने सड़क के पेड़ों की मैपिंग कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण के प्रयासों को अंजाम दे रहे हैं। मेलबर्न की योजना 2040 तक अपने चंदवा कवर को दोगुना करने की है। मिलन की योजना 3 मिलियन पेड़ लगाने की है। इसके कई लाभ हैं, लेकिन एक सरल है: जैसा कि पेड़ों की छाया सड़कों पर होती है, और उनके पत्तों से पानी निकलता है, वे पड़ोस को ठंडा करते हैं। डलास में, एक कार्यक्रम ने शहर के उन क्षेत्रों का मानचित्रण किया जो पेड़ों की कमी के कारण सबसे गर्म थे, और फिर उन्हें पैदल चलने वाले मार्गों पर रोपण करना शुरू कर दिया, जैसे कि छात्र स्कूल जाने वाले रास्तों की तरह। मैड्रिड ने 2016 में जहां कहीं भी जगह उपलब्ध है वहां हरियाली लगाने की योजना शुरू की। कुछ मामलों में, हरियाली सीधे छतों और facades पर जा रही है। मिलान में, बॉस्को वर्टिकल ("वर्टिकल फ़ॉरेस्ट") इमारत बालकनियों पर पेड़ों से आच्छादित है। "हम वास्तव में महत्वपूर्ण ग्रीन इन्फ्रास्ट्रक्चर को समायोजित करने के लिए बालकनियों को डिज़ाइन करते हैं," ब्रायन स्विट कहते हैं, शहरों के निदेशक और इंजीनियरिंग फर्म चुप पर स्थायी अचल संपत्ति।

कोटिंग स्ट्रीट्स और रूट्स
न्यूयॉर्क शहर में, शहर ने पिछले दशक में एक सफेद, चिंतनशील कोटिंग के साथ 10 मिलियन वर्ग फुट से अधिक छतों को लेपित किया है। कोटिंग इमारतों के अंदर कम तापमान में मदद करता है, लोगों को अधिक आरामदायक महसूस करने और कम एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने में मदद करता है; कारों की तरह, एयर कंडीशनर उत्सर्जन का एक और प्रमुख स्रोत हैं और शहरों को तुरंत गर्म कर देते हैं क्योंकि मशीनें वेंट हीट से बाहर हैं। हरे रंग की छतें इमारतों को ठंडा करने और बड़े पैमाने पर, पड़ोस में एक समान भूमिका निभा सकती हैं। "एक शहर के परिप्रेक्ष्य से, एक इमारत पर एक छत उद्यान सुई को स्थानांतरित करने के लिए नहीं जा रहा है, लेकिन जब आप इसे समग्र रूप से करते हैं, तो इसका व्यापक प्रभाव हो सकता है," स्विट कहते हैं।

टोक्यो में शांत फुटपाथ के साथ मील की सड़कों पर लेपित है। अन्य शहरों ने फुटपाथ का परीक्षण किया है जो सतह के माध्यम से घास को बढ़ने की अनुमति देता है, इसे ठंडा रखने का एक और तरीका है। एलए में, शहर ठंडी छतों, पेड़-पौधों और शांत फुटपाथ के संयोजन पर काम कर रहा है। पीटरसन कहते हैं, "हम 20 डिग्री फ़ारेनहाइट अंतर को देखते हैं, कभी-कभी, ठंडी सड़कों के बीच, जो सामने आ गई हैं और नियमित रूप से काली फुटपाथ हैं।" वह कहते हैं, शहर ने स्पार्क निर्माताओं को गर्मी में मदद करने के लिए नए स्ट्रीट कोटिंग्स विकसित करने में मदद की। "यह एक और उदाहरण है जहां नीति बाजार संकेत उत्पाद नवाचार चला रहे हैं," वे कहते हैं। इनक्यूबेटर अब अपनी पार्किंग में कई नए कोटिंग्स का परीक्षण कर रहा है।

स्टॉल कॉल करने के लिए डिजाइनिंग
इमारतों के अंदर तापमान को कम रखने के लिए ग्रीन और "कूल" रूफ और फेशियल एक तरीका है, लेकिन एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता में कटौती करने के अन्य तरीके हैं। स्वचालित शेड्स खिड़कियों को कवर कर सकते हैं जब सूरज सीधे उन पर चमकता है - एक कार्यालय की इमारत में, कर्मचारियों के काम पर आने से पहले सुबह जल्दी हो सकता है। स्वचालित खिड़कियां रात में खुल सकती हैं, जब सेंसर यह पता लगाते हैं कि तापमान ठंडा है, और फिर गर्म होने से पहले बंद हो गया। सामग्री के विकल्प भी इमारतों को ठंडा रखते हैं। उदाहरण के लिए, कंक्रीट के थर्मल द्रव्यमान का मतलब है कि गर्मी की लहर से पहले एक इमारत को ठंडा किया जा सकता है। "अगर हर कोई अपने एयर कंडीशनिंग को एक ही समय में चालू करता है, तो वह ग्रिड से बाहर निकलता है और ब्राउनआउट और पावर आउटेज की ओर जाता है," स्विट कहते हैं। चूंकि अत्यधिक गर्मी की भविष्यवाणी कई दिनों पहले की जाती है, थर्मल द्रव्यमान वाली एक इमारत को गर्मी के हिट होने से पहले ठंडा किया जा सकता है और फिर ग्रिड पर जोर दिए बिना ठंडा रह सकता है। जैसा कि यह इमारत के डिजाइनों पर काम करता है, अरूप यह अनुमान लगाने के लिए उपकरणों का उपयोग करता है कि भवन भविष्य की जलवायु परिस्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया देगा।

CITY ITSELF के आकार का पता लगाना
सिर्फ निर्मित वातावरण को बदलने के अलावा, शहरों को फिर से ठंडा करके कैसे लोगों को उनके आसपास पहुंचाया जा सकता है। जैसा कि कारों ने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम किया है, वे भी बेकार गर्मी का उत्सर्जन करते हैं, जिससे शहरों में गर्म दिन भी गर्म हो जाते हैं। कार का अस्तित्व सड़कों पर फैली सड़कों और पार्किंग स्थल तक फैला हुआ है जो स्थानीय तापमान को बढ़ाता है। स्टीफन कहते हैं, "द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, हमने विभिन्न प्रकार की ज़ोनिंग रणनीतियों का विकास किया, जहाँ हमने अलग-अलग एकल-आवासीय आवासीय भवनों का उपयोग करना शुरू कर दिया है [[]] Coulston, आर्किटेक्चर और डिज़ाइन फर्म Perkins और Will के प्रमुख। "इससे पता चलता है कि अतीत में कुछ कम वाहन-केंद्रित गतिविधि थी, जो जुड़ा हुआ था, चलने योग्य स्थान जहां आप एक जगह पर रह सकते हैं और एक कोने के बाजार में चल सकते हैं और एक खुदरा केंद्र तक जा सकते हैं और कार में नहीं उतरना होगा। । "कम ड्राइविंग को प्रोत्साहित करने वाले शहर - चाहे बाइक लेन और फुटपाथों को फिर से डिज़ाइन करके या कोड को बदलकर नए विकास को मिश्रित-उपयोग करने के लिए और सार्वजनिक परिवहन के पास-खुद को ठंडा कर सकते हैं।

0 Comments: