अधिक उत्पाद प्लेसमेंट नेटफ्लिक्स पर आ सकते हैं (लेकिन उन्हें विज्ञापन न कहें)

स्ट्रेंजर थिंग्स का बड़ा उत्पाद टाई-इन भविष्य के हिट के लिए एक खाका हो सकता है, भले ही नेटफ्लिक्स अवसर के लिए ब्रांडों को चार्ज नहीं करता है।


अधिक उत्पाद प्लेसमेंट नेटफ्लिक्स पर आ सकते हैं (लेकिन उन्हें विज्ञापन न कहें)
अधिक उत्पाद प्लेसमेंट नेटफ्लिक्स पर आ सकते हैं (लेकिन उन्हें विज्ञापन न कहें)


कुछ हफ़्ते पहले, कॉनसेव ब्रांड ट्रैकिंग नामक एक शोध फर्म ने नेटफ्लिक्स से कुछ अप्रत्याशित ध्यान आकर्षित किया था, जिसमें दावा किया गया था कि स्ट्रेंजर की सीज़न तीन में लगभग 15 मिलियन डॉलर का उत्पाद प्लेसमेंट है।

नेटफ्लिक्स ने रिपोर्ट के निहितार्थ पर वापस धकेला, यह बताते हुए कि यह कोका-कोला, बर्गर किंग, या हिट शो में दिखाई देने वाले किसी भी अन्य ब्रांड द्वारा भुगतान नहीं किया गया है। "बहुत विनम्र चर्चा" के बाद, शोधकर्ता कॉन्क्लेव के निदेशक डोमिनिक अर्ट्रौनी कहते हैं, शोध फर्म ने अपनी रिपोर्ट में नेटफ्लिक्स से एक उद्धरण जोड़ा है, जिसमें कहा गया है कि स्ट्रेंजर थ्री 3 में उत्पादों को तीसरे पक्ष द्वारा भुगतान नहीं किया गया है। नेटफ्लिक्स के बयान में कहा गया है, "वे डफ़र ब्रदर्स की कहानी के सभी हिस्से हैं, जो 1980 के दशक के उपभोक्ता और लोकप्रिय संस्कृति का संदर्भ देते हैं।"

"ऐसा लगता है कि वे वास्तव में बाहर बेचने की उस छवि से दूर रहना चाहते हैं," आर्टज़्रोनी कहते हैं।

इसी तरह के अस्वीकरण कहीं और पॉप अप हुए हैं। वोक्स और सीबीएस मनीवाच ने स्ट्रेंजर थिंग्स प्रोडक्ट प्लेसमेंट पर अपनी कहानियों में नेटफ्लिक्स से एक ही बयान चलाया, और श्रृंखला निर्माता मैट और रॉस डफ़र ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि सीजन तीन में से किसी भी ब्रांड ने उन्हें राजस्व में कटौती नहीं की। नेटफ्लिक्स ने सीएनबीसी से एक साल पुरानी कहानी के बारे में भी स्पष्ट करने के लिए संपर्क किया कि कंपनी को स्ट्रेंजर थिंग्स सीजन दो में केएफसी की सुविधा के लिए भुगतान नहीं किया गया है।

इस विचार पर जोर देने के बावजूद कि यह उत्पादों को बढ़ावा देने के बदले में भुगतान को स्वीकार करता है - एक ऐसी व्यवस्था जो एक विज्ञापन-मुक्त सेवा पर विज्ञापन के रूप में संदिग्ध रूप से सुनाई देती है - नेटफ्लिक्स के ब्रांडों के साथ संबंधों से बहुत कुछ हासिल करना है, चाहे कोई भी किसी और को लिखता है या नहीं एक चेक। वह विशेष रूप से एक चौथाई के बाद जिसमें उसने अमेरिकी ग्राहकों को खो दिया। भले ही पैसा हाथ न बदले, स्ट्रेंजर थिंग्स में दिखाए गए कई ब्रांड अपनी मार्केटिंग में शो को प्रमोट करने के लिए मोटी रकम खर्च कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप क्विड प्रो क्वो है जो अंततः नेटफ्लिक्स को अधिक सब्सक्राइबर आकर्षित करने में मदद करता है। हालांकि नेटफ्लिक्स ने जोर देकर कहा कि उसने अपनी स्ट्रीमिंग सेवा पर विज्ञापन नहीं चलाए, लेकिन फिर भी भविष्य के हिट के लिए अपने विपणन को रैंप करने के लिए उत्पाद प्लेसमेंट पर अधिक दुबला हो सकता है। इस अर्थ में, अजनबी चीजें आने वाले समय के लिए एक खाका हो सकती हैं।

टीवी पर एक उत्पाद कैसे प्राप्त होता है
कंटेंट मार्केटिंग एजेंसी हॉलीवुड ब्रांडेड के सीईओ स्टेसी जोन्स का कहना है कि ऐसे तीन मुख्य तरीके हैं, जिनसे कोई प्रोडक्ट टीवी शो में मिलता है।

पारंपरिक उत्पाद प्लेसमेंट तब होता है जब कोई ब्रांड ऋण देता है या अपने उत्पाद का उत्पादन करता है। उदाहरण के लिए, एक पेय कंपनी, पानी और शीतल पेय के साथ उत्पादन की आपूर्ति कर सकती है, या एक फोन निर्माता कैमरे पर उपयोग करने के लिए हैंडसेट भेज सकता है, इसलिए उत्पादन को स्वयं नहीं खरीदना होगा। इन मामलों में, उत्पादन का मुख्य लक्ष्य कुछ लागतों की भरपाई करना और बजट के अंतर्गत रहना है।

जोंस कहते हैं कि एक अधिक औपचारिक प्रकार का उत्पाद, "ब्रांड एकीकरण" है, जिसमें ब्रांड शो में अधिक प्रमुख भूमिका को सुरक्षित करने के लिए शुल्क का भुगतान करता है। इस तरह की व्यवस्था, जो शुरुआती ऑगेट्स के रियलिटी-टीवी के दौरान बंद हो गई, उत्पाद लोगो के क्लोज-अप शॉट या उत्पाद के नाम के उल्लेख की गारंटी दे सकती है।

अंत में, वहाँ "copromotional विपणन" है, जिसमें ब्रांड प्रचारक प्लेसमेंट के बदले में अपने स्वयं के विपणन चैनलों के माध्यम से शो को विज्ञापित करने में मदद करता है। हालांकि हेनेकेन को जेम्स बॉन्ड फिल्म स्काईफॉल में प्लेसमेंट के लिए $ 45 मिलियन खर्च करने की अफवाह थी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं था कि इस सौदे से 45 मिलियन डॉलर का उत्पादन हुआ। इसके बजाय, स्काईफॉल को उन लाखों लोगों से फायदा हुआ, जो हेनेकेन ने बीयर विज्ञापनों पर खर्च किए थे, जिसमें फिल्म का भी उल्लेख था। जोंस कहते हैं, यह दृष्टिकोण टीवी शो की तुलना में फिल्मों में अधिक सामान्य है, लेकिन इसकी शुरुआत नेटफ्लिक्स जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ बदलने की है, जिसका पूर्ण-सीजन रिलीज एक नई फिल्म रिलीज के समान है।

जोन्स का कहना है कि नेटफ्लिक्स शो उत्पाद प्लेसमेंट के सभी स्तरों पर या तो अपनी या अपनी उत्पादन कंपनियों के माध्यम से शामिल किए गए हैं - लेकिन अजनबी चीजें मुख्य रूप से मैथुनपूर्ण श्रेणी में आती हैं, उनके लिए शो के बदले ब्रांडों की विशेषता होती है, जो वास्तविक दुनिया में अजनबी चीजों की मार्केटिंग करती हैं। । यह एक पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध है। उदाहरण के लिए, बर्गर किंग, एक "अपसाइड डाउन व्हॉपर" का विपणन कर रहा है - विशेष पैकेजिंग में उलटे हैमबर्गर - जबकि कोका-कोला न्यू कोक वापस ला रहा है। इस सप्ताह के अनुसार, कॉनकेव का अनुमान है कि अकेले कोका-कोला को शो से विज्ञापन में 3.8 मिलियन डॉलर के बराबर का फायदा हुआ है, जो कि स्क्रीन के समय के आधार पर मोटे तौर पर इसके उत्पाद को शो में मिला और देखने वालों की संख्या है।


जबकि नेटफ्लिक्स का कहना है कि ये भुगतान नहीं किए गए हैं, जोन्स का तर्क है कि कंपनी को बदले में बहुत अधिक मूल्य मिलता है। हालाँकि उसे बर्गर किंग और कोका-कोला जैसे ब्रांडों के साथ नेटफ्लिक्स के सौदों का प्रत्यक्ष ज्ञान नहीं है, लेकिन वह अनुमान लगाती है कि उन ब्रांडों ने इस योजना के लिए एक योजना पेश की कि वे किस तरह से शो में अधिक जागरूकता लाएंगे। नियुक्ति के बदले में, वे अपने स्वयं के मार्केटिंग बजट, बिक्री और खुदरा पैरों के निशान के आधार पर एक निश्चित संख्या में विज्ञापन छापों की गारंटी दे सकते हैं।
वह कहती है, "ब्रांड को स्ट्रांगर थिंग्स के साथ साझेदारी करने में जो मूल्य मिलता है, वह उस मूल्य के बराबर होता है, जो नेटफ्लिक्स को मिल रहा है।" "ये बहुत ही अच्छी तरह से निर्मित, सुविचारित सौदे हैं जो नेटफ्लिक्स ने किए थे, क्योंकि वे जानते थे कि वे ब्रांड के साथ एक बड़ा अभियान करने जा रहे हैं।"

पदोन्नति की मशीन का पालन
जोन्स और अन्य विशेषज्ञ सहमत हैं कि नेटफ़्लिक्स जैसी कंपनी के लिए उत्पाद प्लेसमेंट अपने आप में एक बड़ा राजस्व अवसर नहीं हैं।

जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले साल रैखिक टीवी-विज्ञापन खर्च में $ 70 बिलियन का नुकसान हुआ, पीक्यू मीडिया का अनुमान है कि अनुसंधान के लिए फर्म के कार्यकारी उपाध्यक्ष लियो किविजरव के अनुसार उत्पाद प्लेसमेंट केवल $ 7 बिलियन का व्यवसाय था। हॉलीवुड ब्रांडेड स्टेसी जोन्स का मानना ​​है कि PQ का पेड-प्लेसमेंट कारोबार का मूल्यांकन बहुत उदार है। दूसरे शब्दों में, नेटफ्लिक्स जैसी कंपनी भुगतान किए गए उत्पाद प्लेसमेंट के साथ अपने शो पंप करके धीमी ग्राहक वृद्धि की भरपाई करने वाली नहीं है।

"इन शो में लाखों, और लाखों, और लाखों का उत्पादन होता है, इसलिए धन की मात्रा उनके लिए उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं है," कॉनसेव के आर्टज़्रोनी कहते हैं।

अधिक संभावित परिणाम यह है कि नेटफ्लिक्स प्रमुख ब्रांडों के साथ अपने मैत्रीपूर्ण सौदों को उभार देगा क्योंकि यह स्ट्रेंजर थिंग्स जैसी अधिक हिट बनाने की कोशिश करता है। खुद नेटफ्लिक्स ने दूसरी तिमाही के लिए अपनी सामग्री लाइनअप को दोषी ठहराया, यह सुझाव देते हुए कि कंपनी को विकास को बनाए रखने के लिए अधिक घर चलाने की आवश्यकता है, और मार्च में, चेडर के मिशेल कैस्टिलो ने बताया कि नेटफ्लिक्स विज्ञापन एजेंसियों से लोगों को काम पर रखने के द्वारा अपने "मार्केटिंग साझेदारी" प्रयासों को बढ़ा रहा था। ।

इसका मतलब यह नहीं है कि नेटफ्लिक्स शो जल्द ही उत्पाद प्लेसमेंट से आगे निकल जाएंगे, लेकिन अगर कंपनी को अधिक हिट की आवश्यकता होती है, तो वह विपणन उन्माद को खिलाने की क्षमता के साथ अधिक शो की मांग करना शुरू कर सकता है, जैसा कि स्ट्रेंजर थिंग्स 1980 के दशक के संस्कृति के उत्सव के साथ करता है।

"अगर वे दो अलग-अलग प्रकार के शो पर विचार कर रहे हैं, और उनमें से एक इसके लिए अधिक अनुकूल लगता है, तो यह एक कारक हो सकता है - मान लीजिए, कई कारकों में से एक - एक शो है जिसमें क्रॉस के लिए इस तरह की अपील है- पदोन्नति, ”Artzrouni कहते हैं। "क्योंकि क्रॉस-प्रमोशन इन बड़े विज्ञापन अभियानों की ओर जाता है जो मूल रूप से उनके लिए मुफ्त हैं, जो बाद में बड़े दर्शकों को ले सकते हैं।"

इस बीच, नेटफ्लिक्स यह तर्क दे सकता है कि यह उत्पाद प्लेसमेंट नहीं कर रहा है, प्रभावी रूप से अन्य कंपनियों के मार्केटिंग बजट के माध्यम से उन प्लेसमेंट के मूल्य को प्रभावी ढंग से हटा रहा है। उस समय, जोन्स कहते हैं, नेटफ्लिक्स सिर्फ शब्दार्थ का तर्क दे रहा है।

"नेटफ्लिक्स कह रहा है कि वे उत्पाद प्लेसमेंट नहीं करते हैं, लेकिन पूरी दुनिया सामग्री में दिखने वाले एक ब्रांड को मानती है, चाहे वह भुगतान किया हो या अवैतनिक, उत्पाद प्लेसमेंट हो।" "यह शाश्वत है - जो कि यह है।"

0 Comments: